Wednesday, September 25, 2024
Vaishali

समस्तीपुर जिले में 12 घंटे में हुई 75.2 एमएम बारिश:उत्तर बिहार के जिलों में आज भी अच्छी वर्षा हाेने की संभावना..

 

समस्तीपुर।
आपदा विभाग की भारी बारिश की चेतावनी बाद शनिवार की देर रात से सुबह तक अच्छी बारिश हुई। वहीं सुबह 10:30 बजे तक रूक-रूक बारिश होती रही। इसको लेकर मौसम विभाग की पूसा की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जिला में 75.2 एमएम बारिश हुई। वहीं ग्रामीण कृषि मौसम विभाग पूसा व भारत विज्ञान विभाग की ओर से पूर्व में जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में सोमवार को भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

इस बीच भारी बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है। बताया गया कि रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 5.8 डिग्री कम रहकर 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान में भी 2.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। वह 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा। बताया गया कि सुबह के समय सापेक्ष आर्द्रता 98 व दोपहर में 95 फीसदी रही। इस दौरान आकाश में बादल छाए रहे। वहीं दिनभर 5 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलती रही। जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।

धान की फसल को पहुंचा लाभ बताया जाता है कि शनिवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री था। वहीं लगातार अधिकतम तापमान व उमस भरी गर्मी के कारण धान के खेतों में दरार पड़नी शुरू हो गई थी। मायूस किसान डीजल अनुदान की दौर में परेशान थे। इसी बीच देर रात से सुबह तक हुई बारिश के कारण धान के खेतों को जीवनदायी सिंचाई मिल गई है।

जिला में पूर्वानुमान के अनुसार अच्छी बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है। वहीं दूसरी ओर धान सहित अन्य फसलों व सब्जियों को इससे जीवन रक्षक सिंचाई प्राप्त होगी। वहीं आगामी 24 घंटे में उत्तर बिहार के जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। उसके बाद हल्की बारिश व आकाश में बादल रहेंगे -डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा

Kunal Gupta
error: Content is protected !!