Monday, September 30, 2024
Vaishali

समस्तीपुर में अम्बेडकर कल्याण छात्रावास में 106 पद रिक्त, नामांकन की प्रक्रिया तेज

 

समस्तीपुर। अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए समस्तीपुर जिला अंतर्गत संचालित राजकीय अम्बेडकर कल्याण छात्रावास में 106 पद रिक्त है। छात्रों के लिए छात्रावास में निशुल्क आवासन को सुविधा मिलेगी। जिला कल्याण विभाग ने रिक्त स्थानों के लिए सूचना जारी की है। इसको लेकर आवेदन आमंत्रित की गई है। जिले के राजकीय अम्बेडकर कल्याण छात्रावास समस्तीपुर, रोसड़ा, दलसिंहसराय और पटोरी के छात्र सम्मिलित होंगे। नामांकन हेतु आवेदन पत्र सूचना 7 सितंबर तक प्रत्येक कार्य दिवस में संबंधित छात्रावास के छात्रावास अधीक्षक द्वारा प्राप्त किया जाएगा। विशेष जानकारी के लिए संंबंधित छात्रावास अधीक्षक एवं जिला कल्याण कार्यालय समस्तीपुर से छात्र संपर्क कर सकेंगे।

जिला कल्याण पदाधिकारी अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि जिले के अनुसूचित जाति के छात्र अंबेडकर कल्याण छात्रावास में रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। इन छात्रों को छात्रावास में निशुल्क आवासन की सुविधा प्रदान की जाएगी। नामांकित छात्रों को भोजनादि की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

इन छात्रावास में रिक्त स्थानों की संख्या

राजकीय अम्बेडकर कल्याण छात्रावास काशीपुर समस्तीपुर में आवासन क्षमता 50 है। इसमें 12 छात्रों के लिए स्थान रिक्त है। इसके अलावा पटोरी में आवासन क्षमता 50 के विरुद्ध 14 रिक्ति, रोसड़ा में आवासन क्षमता 25 के विरुद्ध 5 पद रिक्त है। सबसे अधिक दलसिंहसराय स्थित छात्रावास में 75 रिक्ति है। यहां पर आवासन भी सबसे अधिक 100 है।

सात सितंबर तक जमा कर सकते हैं आवेदन

समाहरणालय स्थित जिला कल्याण कार्यालय में चार छात्रावास में नामांकन के लिए 7 सितंबर तक आवेदन जमा लिया जाएगा। छात्र या अभिभावक प्रत्येक कार्य दिवस को नामांकन हेतु आवेदन पत्र के लिए जिला कल्याण कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। छात्रावास में नामांकन के लिए आवेदक को अनुसूचित जाति का छात्र होना होगा। साथ ही बिहार राज्य के निवासी भी होना होगा। जिला स्थित किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में नामांकित होना चाहिए। छात्रों का चयन का गत परीक्षा में प्राप्त अंक पर किया जाएगा। इसके लिए उच्च प्राप्तांक वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

विहित प्रपत्र में लिखे आवेदन ही होंगे मान्य

छात्रावास में नामांकन के लिए आवेदन पत्र विहित-प्रपत्र में हस्तलिखित या टंकित होना चाहिए। आवेदन पत्र के साथ अंकित संलग्न वांछित प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है। विहित प्रपत्र में भरा आवेदन-पत्र का सभी कालम सही-सही भरा हुआ होना चाहिए। अपूर्ण भरा हुआ आवेदन-पत्र एवं वांछित अनुलग्नक संलग्न नहीं जाने पर उसे रद कर दिया जायेगा। निर्धारित समय-सीमा के बाद आवेदन-पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा। आवेदन-पत्र में दी गई सूचना गलत पाये जाने पर, गलत सूचना अंकित करने वाले छात्रों का नामांकन रद करने का अधिकार नामांकन समिति को होगा। इसके अलावा आवेदक का जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक की छायाप्रति लगानी होगी। साथ ही आवेदन पत्र अध्ययनरत संस्थान के प्राचार्य द्वारा अनुशंसित होना अनिवार्य किया गया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!