Sunday, September 29, 2024
Vaishali

dian Railway भागलपुर से चलेगी ज्योतिर्लिंग ट्रेन,6 तीर्थस्थलों का करायेगी दर्शन, बस इतना है किराया..

 

पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) एक बार फिर ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रही है. तीर्थयात्रा की शुरुआत छह नंबर से होगी. शुक्रवार को आइआरसीटीसी के सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार और दीपांकर मन्ना ने भागलपुर में प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 11 रात व 12 दिन की इस तीर्थयात्रा ट्रेन में प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी एवं टूर गाइड की व्यवस्था रहेगी. कोलकाता से चल टूरिस्ट ट्रेन का बोर्डिंग स्थल कोलकाता, दुमका, भागलपुर व जमालपुर होगा. ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन उज्जैन(महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर), द्वारका (द्वारकाधीश मंदिर व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग), सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिरडी(साइ दर्शन), शनि शिंगणापुर व त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन करायेगी.

 

धर्मशाला की जगह होटल में ठहरने की होगी व्यवस्था
विशेष पर्यटक ट्रेन यात्रा में ठहरने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है. तीर्थयात्रियों को धर्मशाला की जगह होटलों में ठहराया जायेगा. एसी कैटोगरी के लिए होटल में एसी कमरा व स्लीपर क्लास वालों को नन एसी कमरे में ठहरने की व्यवस्था रहेगी. पर्यटक ट्रेन यात्रा के लिए स्टैंडर्ड कैटोगिरी पैकेज स्लीपर क्लास के लिए 22,010 रुपये और कंफर्ट श्रेणी एसी-थ्री पैकेज के लिए 33,020 रुपये का भुगतान करना होगा. पैकेज में स्लीपर क्लास व एसी-थ्री क्लास ट्रेन यात्रा, होटलों में रात को आराम, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था, गैर-एसी बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा शामिल है.

तीर्थयात्रा की बुकिंग शुरू
आइआरसीटीसी के सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार ने बताया कि तीर्थयात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गयी है. भागलपुर में आइआरसीटीसी के फूड प्लाजा में बुकिंग होगी. विशेष जानकारी व बुकिंग के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है. इच्छुक व्यक्ति 8595904082 व 8595904075 पर फोन कर सकते हैं.

तीर्थयात्रा से संबंधित जानकारी
-स्लीपर एवं एसी-थ्री में यात्रा

-होटल में रात्रि विश्राम

-शाकाहारी भोजन

-नन एसी बसों से भ्रमण

-प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी एवं गाइड की व्यवस्था

भ्रमण स्थल
भागलपुर से होकर चलने वाली ट्रेन देश के अगग-अलग इन तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी.

-उज्जैन(महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर)

-द्वारका (द्वारकाधीश मंदिर व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग)

-सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

-शिरडी(साइ दर्शन)

-शनि शिंगणापुर

-त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

Kunal Gupta
error: Content is protected !!