Friday, September 27, 2024
Vaishali

18 हजार लड़कियां बनना चाहती हैं अग्निवीर, इस विंग को कर रहीं सबसे अधिक पसंद..

पटना।
ये महिलाएं हैं…दौड़ेंगी, कूदेंगी, तपेंगी, बनेंगी अग्निवीर। सरपट भागते कदमों से हर बाधा पार करती इनकी रफ्तार बता रही कि मन में उत्साह, ऊंचा अरमान और जोश हाई है…। उड़ान ऐसी कि देखने के लिए आसमान को भी कद ऊंचा करना पड़ जाए। एलएस कालेज मैदान, सिकंदरपुर स्टेडियम, मुशहरी, कांटी, कुढ़नी सहित अन्य इलाकों में सुबह-शाम दौड़ लगातीं युवतियों को देख मां भारती भी निहाल हो जाती हैं।

देश सेवा में महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं। मुजफ्फरपुर सेना भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आनेवाले आठ जिलों से अभी तक करीब 18 हजार लड़कियां रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं। इनमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, समस्तीपुर और शिवहर जिले शामिल हैं। ये आंकड़े उनके समर्पण के प्रमाण हैं।

महिलाएं वूमेन मिलिट्री पुलिस में अग्निवीर के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही विभिन्न पदों के लिए भी आवेदन कर रही हैं। लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर इनका चयन किया जाएगा। मेडिकल में फिट घोषित होनेवाली उम्मीदवारों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा देनी होगी। एनसीसी सर्टिफिकेट पर बोनस अंक भी मिलेगा।

सर्टिफिकेट पर बोनस लाभ :

एनसीसी ए सर्टिफिकेट – 5 बोनस अंक

एनसीसी बी सर्टिफिकेट – 10 बोनस अंक

एनसीसी सी सर्टिफिकेट – लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी

फिजिकल टेस्ट

1.6 किमी की दौड़ कराई जाएगी। ग्रुप-1 के लिए इसे 7.30 मिनट में और ग्रुप बी के लिए आठ मिनट में पूरा करना होगा। इसके अलावा 10 फीट का लांग जंप और तीन फीट की हाई जंप होगी।

मिलेंगे इतने अंक

10 पुल-उप 40 मार्क

9 पुल-उप 33 मार्क

8 पुल-उप 27 मार्क

7 पुल-उप 21 मार्क

6 पुल-उप 16 मार्क

जीडी अभ्यर्थी के लिए दस्तावेज

मूल निवास प्रमाणपत्र

जाति प्रमाणपत्र

जन्म प्रमाणपत्र

पहचान पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र

शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

महिला आवेदक के लिए न्यूनतम 10वीं पास होना अनिवार्य

महिला आवेदक को कम से कम 45 प्रतिशत और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है। उम्र सीमा कम से कम 17 साल 6 महीने और अधिकतम 21 वर्ष। विधवा, तलाकशुदा आदि को 30 साल तक छूट का प्रविधान है। उत्तीर्ण उम्मीदवारों के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

वूमन मिलिट्री पुलिस के लिए अनिवार्य दस्तावेज

एडमिट कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

शैक्षणिक दस्तावेज

मूल निवास प्रमाणपत्र

जाति प्रमाणपत्र

चरित्र प्रमाणपत्र

एनसीसी सर्टिफिकेट

बैंक खाता

पैन कार्ड

आधार कार्ड

इंडियन आर्मी महिला भर्ती 2022 डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन

सभी चरणों को पास करने के बाद चयनित उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन (डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन) के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए अपने सभी ओरिजनल डाक्यूमेंट और उनकी फोटोकापी साथ लेकर जाना होगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!