Sunday, October 6, 2024
Vaishali

IRCTC : भगवान श्रीराम का जिन-जिन जगहों से जुड़ाव रहा है, वहां का करें दर्शन, बाद में दीजिएगा रेल किराया..

 

रजनीश, मुंगेर। IRCTC : अब ईएमआइ (इक्यूटेड मंथली इंस्टालमेंट) पर सिर्फ खरीदारी ही नहीं, बल्कि विशेष ट्रेनों में यात्रा भी कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के उपक्रम आइआरसीटीसी ने इस योजना की शुरुआत की है। 24 अगस्त से चलने जा रही श्री रामायण यात्रा (भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन) में सफर करने वाले पैसेंजर यात्रा के बाद भी रेलवे को किराया ईएमआइ के जरिये चुका सकते हैं। श्रीरामायण यात्रा विशेष ट्रेन से जिलों के यात्री भी सफर कर सकते हैं। इसमें लगे कोच दो श्रेेणी कंफर्ट और सुपीरियर होगा। कंफर्ट श्रेणी में दो से तीन यात्री एक साथ टिकट लेते हैं तो उन्हें 73,500 रुपये खर्च होंगे। सुपीरियर क्लास में सफर करने पर एक यात्री का 84 हजार लगेंगे। पांच से 11 वर्ष के बच्चों का किराया कंफर्म श्रेणी में 67200 और सुपीरियर में 77700 होगा। 19 रात और 20 दिनों का यह सफर होगा। इससे सफर करने वाले यात्री 10 इंस्टालमेंट में किराये का वहन कर सकते हैं।

आइआरसीटीसी के जनसंपर्क पदाधिकारी आनंद झा ने बताया कि श्री रामायण यात्रा विशेष ट्रेन दिल्ली (सफदरगंज) से चलेगी। भगवान श्रीराम का जिन-जिन जगहों से जुड़ाव रहा है, उन विशेष जगहों पर रामायण यात्रा जाएगी। अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, जनकपुर-सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकुट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलन के बाद सीधा दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन से सफर करने वालों को आइआरसीटीसी पर आवेदन देना होगा। उनकी टिकट की बुकिंग हो जाएगी। टिकट बुक करने वक्त पैसा नहीं भी है तो लोग ईएमआइ से सफर कर सकते हैं।

यह सुविधाएं होंगी टूर पैकेज में

श्री रामायण यात्रा शुद्ध शाकाहारी भोजन की सुविधा होगी। यात्रा में आइआरसीटीसी की ओर से पहले 100 यात्रियों की बुकिंग पर 15 प्रतिशित की छूट दी जाएगी। इस पैकेज में यात्रा के दौरान नाश्ता, दोपहर का खाना और रात्रि का शाकाहारी भोजन के साथ ही स्थानीय यात्रा की सुविधा बसों और रात्रि विश्राम में होटल में ठहरने की सुविधा है। होटल में ठहरने के लिए कंफर्ट क्लास और सुपर क्लास कमरों की सुविधा मिलेगी।

वोटर कार्ड और पैन कार्ड जरूरी

श्री रामायाण यात्रा में सीटों की बुकिंग के लिए संबंधित यात्रियों को वोटर कार्ड, पैन कार्ड देना जरूरी है। इन दोनों से ही टिकटों की बुकिंग होगी। टिकट बुकिंग करते समय यात्री को नाम, पूरा पता के साथ दोनों देना होगा। वैसे यात्री जो नकद में आरक्षण कराना चाहते हैं, वह डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये आवेदन कर सकते हैं।

यह होगा रूट -दिल्ली-सफदरगंज, अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, जनकपुर-सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-पाटिलपुत्र-दानापुर-आरा होते हुए बक्सर आएगी। बक्सर से वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकुट, नासिक, हंपी, कांचीपुरम, भद्राचलन के बाद दिल्ली।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!