Monday, October 7, 2024
Patna

जन्माष्टमी पर भक्तों के लिए दिन-रात खुला रहेगा पटना का इस्कॉन मंदिर..

श्रीकृष्ष्ण जन्माष्टमी के मौके पर पटना का इस्कॉन मंदिर 19 और 20 अगस्त को आम भक्तों के लिए दिन-रात खुला रहेगा और साथ ही महा प्रसाद का वितरण भी किया जाएगा. यहां आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा. 151 चांदी कलश और दक्षिणायण शंख से भगवान का अभिषेक होगा.

जन्माष्टमी और प्रभुपाद आविर्भाव महोत्सव का आयोजन होगा

इस बात की जानकारी इस्कॉन (ISKCON) पटना के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में दी. उन्होंने बताया कि पहली बार पटना के इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ष्ण जन्माष्टमी और प्रभुपाद आविर्भाव महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसे लेकर हर लोगों में उत्साह और उमंग का माहौल है.

भगवान के विभिन्न लीलाओं को प्रस्तुत किया जायेगा

दास ने बताया कि मंदिर के हॉल में आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अर्जमन एसोसिएशन ऑफ मल्टी मीडिया (कोलकाता) के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा. साथ ही प्रसिद्ध निर्देशक अर्जमन चौधरी के निर्देशन में बंगला परंपरागत गौड़ीय नृत्य सिंह भगवान के विभिन्न लीलाओं को प्रस्तुत किया जायेगा.

विदेशों से भी कृष्ण भक्त कार्यक्रम में शामिल होंगे

कृष्ण कृपा दास ने बताया कि कार्यक्रम में देश के विभिन्न भागों और विदेशों से भी कृष्ण भक्त कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यक्रम का उद्घाटन एल एन पोद्दार करेंगे. वहीं 20 अगस्त को प्रभुपाद आविर्भव महोत्सव का आयोजन किया गया है. इस दिन महाभिषेक, प्रभुपाद यशोगान, आरती, माल्यार्पण और महाप्रसाद का वितरण होगा.

जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त

बता दें की अष्टमी तिथि को मध्यरात्रि में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. ऐसे में कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त 18 अगस्त की मध्यरात्रि 12:20 से 01:05 बजे तक है. इस बार जन्माष्टमी दो दिन पड़ रही है. इसलिए जन्माष्टमी का व्रत 19 अगस्त की रात में 10 बजकर 59 मिनट के बाद ही खोलना उचित होगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!