Thursday, October 10, 2024
Samastipur

समस्तीपुर;स्वतंत्रता दिवस और हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारी को लेकर बैठक,झंडे का कपड़ा और धागा खादी का ही होना चाहिए : डीएम..

समस्तीपुर । जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस और हर घर तिरंगा कार्यक्रम से संबंधित तैयारी को लेकर समीक्षा की गई। समाहरणालय सभाकक्ष में आहूत बैठक में साफ- सफाई एवं रंग-रोगन की समीक्षा के क्रम में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को अपने कार्यालय के झंडोत्तोलन के पेडेस्टल को एक रंग से रंगवाने का निर्देश दिया। वहीं बेहतर साफ- सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। कार्यक्रम के लिए आमंत्रण कार्ड का डिजाइन समय पर अप्रूव कराने के उपरांत सभी संबंधित को ससमय वितरित किया जाना है। इसके अनुपालन को लेकर नजारत उप समाहर्ता को निर्देशित किया गया। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए सभी कार्यों को किए जाने का भी निर्देश दिया। परेड का रिहर्सल सभी स्तर के टुकड़ियों को समय रहते पहले से करवा लेने का निर्देश पुलिस लाइन के डीएसपी को जिलाधिकारी ने दिया। मंच पंडाल, साफ-सफाई, रंग रोगन एवं अनावश्यक व्यवस्था के संदर्भ में सभी संबंधित को नजारत प्रशाखा द्वारा ससमय कार्य पूर्ण करने के लिए पत्र भेजा जा चुका है। जिसका ससमय अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया। डीपीएम जीविका ने बताया कि हर घर झंडा कार्यक्रम के लिए जीविका को 3981 झंडा बनाने का आर्डर अब तक प्राप्त हुआ है, जिसे 12 तारीख तक निर्मित कर उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि झंडा का कपड़ा और उपयोग होने वाला धागा खादी का ही हो, इसका विशेष ध्यान रखेंगे। हर घर झंडा कार्यक्रम के तहत मानक के अनुरूप झंडोत्तोलन करने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया गया। जन वितरण प्रणाली की दुकानों के माध्यम से हर घर झंडा कार्यक्रम को करने का निर्देश दिया गया। इसके अनुपालन के लिए जिला आपूर्ति पदाधिकारी को आवश्यक कार्य को लेकर निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि 15 अगस्त के अवसर पर जिला अंतर्गत सभी कार्यालयों एवं शाखाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारी एवं कर्मियों को सम्मानित किया जाना है। इस क्रम में वैसे शाखा कार्यालय जहां से सम्मानित किए जाने वाले कर्मियों एवं पदाधिकारियों की सूची अप्राप्त है, उसे अविलंब प्राप्त करने का निर्देश जिला सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी को दिया। 15 अगस्त के अवसर विभिन्न खेल प्रतियोगिता यथा क्रिकेट, वॉलीबॉल, बैडमिटन आदि का आयोजन कार्यालय बनाम कार्यालय कराने का निर्देश दिया गया। वहीं ब्लड डोनेशन कैंप लगवाने का निर्देश रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रभारी पदाधिकारी को दिया। डीएम बुनियाद केंद्रों पर दिव्यांग जनों के लिए कोई विशेष कार्यक्रम करवाने का निर्देश सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को दिया।

इस बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, विशेष कार्य पदाधिकारी, सामान्य शाखा प्रभारी पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, नजारत उप समाहर्ता,अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, लाइन डीएसपी, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सदर, डीपीओ आईसीडीएस, जिला कल्याण पदाधिकारी, नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा उपस्थित थे ।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!