Monday, September 23, 2024
Vaishali

आसियान के अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर बिहार के इस विश्‍वव‍िद्यालय की तारीफ, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह भी हुए शामिल..

बिहारशरीफ। आसियान-इंडिया नेटवर्क आफ यूनिवर्सिटी (एआईएनयू) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए विदेश राज्य मंत्री डा. राजकुमार रंजन सिंह ने नालंदा विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि आसियान देशों और भारत के शिक्षण संस्थानों के बीच शैक्षणिक साझेदारी को क्रियांवित करने की दिशा में इस विश्वविद्यालय की भूमिका अहम है।

जकार्ता में हुआ था यह आयोजन

बता दें कि आसियान-भारत संबंध के 30 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जकार्ता में सोमवार को आसियान-भारत नेटवर्क आफ यूनिवर्सिटी (एआईएनयू) का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। नालंदा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनैना सिंह ने कहा कि एआईएनयू के नोडल संस्थान के रूप में नालंदा एशियाई देशों के संबंध व पारस्परिक सहयोग के क्रियान्वयन हेतु सक्रिय भूमिका निभा रहा है। वैश्विक शिक्षण संस्थान के प्रतीक के रूप में नालंदा ने 800 वर्षों तक प्राचीन एशियाई ज्ञान-परंपरा का प्रतिनिधित्व किया है।

एश‍ियाई देशों से संबंध मजबूत करने पर जोर

वर्तमान में भी नालंदा के माध्यम से दक्षिण पूर्व एशिया के देशों और भारत के बीच सदियों पुराने सभ्यतागत और सांस्कृतिक संबंधों को राजनयिक माध्यम से सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। इन प्रयासों से एशियाई देशों के साथ हमारे संबंध मजबूत होंगे और शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने की दिशा में आपसी प्रतिबद्धता भी विकसित होगी।

आस‍ियान के महासच‍िव ने जताया आभार

आसियान महासचिव लिम जाक होई ने भारत द्वारा आसियान देशों के प्रति निरंतर सहयोग और समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि आसियान-भारत नेटवर्क के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार पर पारस्परिक सहयोग हेतु एक साझा मंच तैयार हो रहा है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!