Monday, October 7, 2024
Patna

बिहार का अनोखा स्कूल,ट्रेन जैसा दिखता है यह विद्यालय, कई तरह की सुविधाओं से है लैस..

रोहतास जिले के नक्सल प्रभावित रहे तिलौथू प्रखंड के पतलुका गाँव में एक ऐसा सरकारी स्कूल है जिसे देख कर आपको अपनी आँखों पर यकीन नहीं होगा. यहां के राजकीय मध्य विध्यालय की कक्षा को इस तरह से पेंट किया गया की वह भारतीय रेल के एक कोच की तरह दिखती है. यहां की दीवारें नीली रंग की है इसके साथ ही यहां की खिड़कियों का रंग भी ट्रेन की तरह ही है.

ट्रेन के डब्बे जैसी दिखती है कक्षाएं

राजकीय मध्य विद्यालय रेलवे स्टेशन पतलुका के नाम से इस स्कूल को जाना जाता है. इस स्कूल के कक्षाओं के दरवाजे से जब विद्यार्थी झांकते हैं तो ऐसा लगता है जैसे यात्री ट्रेन के डब्बे से झांक रहे हों. यह चलते हुए ट्रेन स दिखने वाला स्कूल बच्चों को खूब आकर्षित करता है. इस विद्यालय को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया गया है. इतना ही नहीं यहां बच्चे खेलते हुए भी बहुत कुछ सीखते हैं.

पूरे विद्यालय में सीसीटीवी लगाया गया

इस विद्यालय में अच्छी पढ़ाई के साथ साथ किसी निजी विद्यालय की तरह ही अच्छी सुविधा भी मिलती है. यहां सुरक्षा के लिए पूरे विद्यालय में सीसीटीवी लगाया गया है. बच्चों के पीने के लिए साफ पानी की भी व्यवस्था है. इसके साथ ही स्कूल में लगे पेड़ पौधों की देखभाल भी यहां के छात्र और शिक्षक स्वयं ही करते हैं.

इस विद्यालय में प्रतिदिन एक 45 मिनट का सत्र होता है जहां बच्चों से कई तरह की गतिविधियां कराई जाती है. इसमें प्रार्थना, राष्ट्रगान, प्रस्तावना, गुरुवन्दना, एक मिनट का मौन, समाचार वाचन, बापू की पाती होती है साथ ही योग और सामान्य ज्ञान के बारे में बताया जाता है. इस स्कूल में किसी छात्र के अनुपस्थित होने पर शिक्षक स्वयं बच्चे के घर पर जाकर नहीं आने का कारण जानते हैं.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!