Friday, October 4, 2024
Vaishali

बिहार और झारखंड को जोड़ने के लिए 31.24 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा फोरलेन पुल.

 

भागलपुर। टेंडर के फाइनल होते ही बिहार और झारखंड को जोडऩे वाले भागलपुर-गोड्डा मार्ग पर पंजवारा के पास चीर नदी पर पुल निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। फोरलेन बनने वाले इस पुल का निर्माण नवंबर में शुरू होगा। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार चयनित एजेंसी बेगूसराय की हरि कंस्ट्रक्शन एंड एसोसिएट को दो साल यानी 2024 में पुल निर्माण पूरा करना है। इस पुल के निर्माण में टेंडर की राशि 40 करोड़ से 21.9 प्रतिशत कम राशि 31.24 करोड़ खर्च होगी।

शनिवार को एनएच विभाग से चयनित एजेंसी को सिक्युरिटी मनी जमा करने संबंधित पत्र मिल गई है। एनएच विभाग के अधिकारियों के अनुसार पुल की लंबाई 220 और 16 मीटर चौड़ी होगी। पुल के दोनों ओर एक-एक मीटर चौड़ी फुटपाथ बनना है। उच्च स्तरीय इस पुल का निर्माण का निर्माण नवंबर में शुरू होगा।

 

हालांकि चयनित एजेंसी निर्धारित लक्ष्य 24 महीने के बजाय 18 से 20 माह ही पूरा करने का दावा कर रही है। इस दिशा में ठीका एजेंसी ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अधिकारी ने बताया कि 59 साल पुराने जर्जर पुल को तोड़कर नया फोरलेन पुल बनेगा। यातायात की दृष्टिकोण से पुल निर्माण शुरू करने से पहले डायवर्सन बनाया जाएगा। बिहार और झारखंड के वर्तमान में इस पुल से 20-25 हजार वाहनों का परिचालन होता है। क्षमता से अधिक दवाब के कारण जर्जर पुल कभी भी ध्वस्त हो सकता है। इस पुल के बन जाने के बाद बिहार और झारखंंड आने जाने  का मार्ग बेहतर हो जाएगा।

छात्रवृत्ति बढ़ाने की मांग को ले इंटर्न आज बंद करेंगे ओपीडी

छात्रवृत्ति बढ़ाने की मांग के साथ सोमवार को मेडिकल कालेज अस्पताल का आउटडोर विभाग बंद रहेगा। इंटर्न निखिल स‍िंह ने कहा कि कई बार सरकार ने छात्रवृत्ति बढ़ाने का आश्वासन दिया गया लेकिन बढ़ाई नहीं गई। छात्र कई बार छात्रवृत्ति बढ़ाने की मांग शांतिपूर्वक कर चुके हैैं। सोमवार की हड़ताल में जूनियर चिकित्सक भी सहयोग करेंगे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!