Tuesday, September 24, 2024
Vaishali

सिपाही से सीधे डीएसपी बनीं, बिहार की बबली इस मुकाम तक कैसे पहुंचीं? खुद ही बता रहीं पूरी कहानी

 

पटना/बेगूसराय। Bihar News: बिहार पुलिस की महिला सिपाही बबली कुमारी (Bihar Lady Police Babli Kumari) की कहानी हर आदमी के लिए प्रेरणा और उम्‍मीद देने वाली है। बबली ने न केवल नौकरी करते हुए, बल्‍क‍ि एक बेटी, एक पत्‍नी और एक दुधमुंही बच्‍ची को गोद में लेकर ऐसी मिसाल पेश की है, जिसकी तारीफ के लिए शब्‍द कम पड़ते हैं। इतनी सारी जिम्‍मेदारियों को एक साथ निभाते हुए उन्‍होंने बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) की सिविल सेवा परीक्षा पास की और अब वे डीएसपी बन चुकी हैं।

 

आर्थिक मुश्‍क‍िलों के बीच बनाया रास्‍ता

मूल तौर पर बिहार के गया जिले की रहने वाली बबली कुमारी ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए लंबा संघर्ष किया है। उनके परिवार की आर्थिक स्‍थ‍िति अच्‍छी नहीं थी। पिता की पांच संतानों में सबसे बड़ी होने के कारण उन्‍हें एक अदद नौकरी जल्‍द से जल्‍द चाहिए थी। यही वजह है कि उन्‍होंने सपने ऊंचे देखने के बावजूद 2015 में सिपाही की नौकरी शुरू की। बिहार पुलिस में सिपाही बनने के बाद उन्‍होंने घर की जिम्‍मेदारियों को और बेहतर तरीके से निभाना शुरू किया, लेकिन अपने सपने को मरने के लिए नहीं छोड़ा।

 

तीसरे प्रयास में बबली को मिली कामयाबी

बबली कुमारी की नौकरी होने के साथ ही उनकी शादी भी हो गई। इस बीच में उन्‍हें एक बच्‍ची भी हुई, जो अभी गोद में खेलने की उम्र में ही है। इन सब के बीच बबली ने बीपीएससी परीक्षा पास करने के लिए अपनी तैयारी जारी रखी और तीसरे प्रयास में उन्‍होंने कामयाबी हासिल कर ही ली। इस मुकाम तक पहुंचने में उन्‍हें अपने परिवार और पति का भरपूर सहयोग मिला।

 

पटना जाकर बीपीएससी के लिए की तैयारी

महिला सिपाही के तौर पर ड्यूटी करते हुए बबली ने बीपीएससी की प्रारंभि‍क परीक्षा तो पहले भी दो बार पास कर ली, ले‍किन मेंस परीक्षा में मामला फंस रहा था। उन्‍हें महसूस हुआ कि इसके लिए थोड़ा और वक्‍त निकालना पड़ेगा। इसके बाद उन्‍होंने कुछ दिनों के लिए छुट्टी लेकर पटना में बीपीएससी की तैयारी की। इसके बाद बबली का सपना पूरे होते देर नहीं लगी।

मेहनत करने से मिल सकती है कामयाबी

बबली का कहना है कि अगर आपकी बहू-बेटी आगे पढ़ना और बढ़ना चाहती है, तो उसका सहयोग करें। बेटे-बेटी को भी चाहिए कि वह अपने परिवार के सपने को पूरा करे। उनका कहना है कि अगर मैं अपनी मेहनत से कामयाब हो सकती हूं, तो हर आदमी को इसी तरह कामयाबी मिल सकती है।

अब डीएसपी की ट्रेनिंग के लिए जा रहीं बबली

बबली कुमारी की बिहार पुलिस में बतौर सिपाही पहली पोस्‍ट‍िंंग खगड़‍िया जिले में हुई थी। जब बीपीएससी में बिहार पुलिस सेवा के लिए उनका चयन किया गया, तब तक वे बेगूसराय जिले में नौकरी कर रही थीं। अब वे डीएसपी स्‍तर की ट्रेनिंग के लिए जा रही हैं। उनके बीपीएससी परीक्षा पास करने पर बेगूसराय के एसपी और आइपीएस अफसर योगेंद्र कुमार ने अपने कार्यालय में बुलाकर सम्‍मानित किया।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!