Wednesday, October 23, 2024
MuzaffarpurPatna

शिक्षकों ने की अनूठी पहल;तीस विद्यार्थियों को लिया गोद, उनकी यह है भव‍िष्‍य की योजना..

Unique Initiative ।मुजफ्फरपुर। मुरौल प्रखंड के राजकीय बुनियादी विद्यालय बखरी में अध्ययनरत वर्ग सापेक्ष निम्न दक्षता वाले 30 छात्र-छात्राओं को चिह्नित किया गया। उन्हें स्कूल के शिक्षकों ने पाठ्य सामग्री और पुस्तकें उपलब्ध कराईं। साथ ही प्रत्येक शिक्षकों ने तीन-तीन छात्र-छात्राओं को गोद लेकर उन्हें आयु के अनुसार दक्ष बनाने का संकल्प लिया। मुरौल के प्रखंड विकास पदाधिकारी चंद्रकांता ने छात्र-छात्राओं के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण कर उनका उत्साह बढ़ाया।

स्कूल के शिक्षक केशव कुमार ने बताया कि कोरोना काल के बाद शिक्षा विभाग के निर्देश पर विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ का आयोजन किया गया। इस क्रम में नजदीकी स्कूलों में उम्र सापेक्ष विद्यार्थियों का नामांकन लिया गया। नियमित रूप से पढ़ाई प्रारंभ हुई तो प्रवेशोत्सव के दौरान नामांकित कुछ ऐसे बच्चों को वर्ग शिक्षकों ने चिह्नित किया जिनमें वर्ग सापेक्ष दक्षता नहीं थी।

इस समस्या के समाधान के लिए प्रभारी प्रधानाध्यापक सुमित कुमार, शिक्षक रामबाबू राय, राजकुमार सिंह, मुकेश कुमार, अभिषेक कुमार, विमल कुमारी, अनिता कुमारी, सुकीर्ति राय एवं अनामिका कुमारी ने मिलकर इन बच्चों को वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराया। इसके साथ ही इन बच्चों को वर्ग सापेक्ष दक्ष बनाने की जिम्मेवारी भी ली। विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे निरीक्षी पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरौल चंद्रकांता ने बच्चों को पाठ्य सामग्री देकर प्रोत्साहित किया।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!