Thursday, October 10, 2024
Samastipur

समस्तीपुर के रोसड़ा में लोन का झांसा देकर 400 महिलाओं से ठगे साढ़े आठ लाख,महिलाओं ने किया सड़क जाम..

समस्तीपुर । रोसड़ा में लोन देने का झांसा देकर एक फर्जी कंपनी के कर्मियों ने क्षेत्र के 400 महिलाओं से 8 लाख 40 हजार रुपया लेकर फरार हो गया। सभी महिला को 60-60 हजार रुपया ऋण देने का झांसा देकर फॉर्म भरने के साथ-साथ बीमा के नाम पर प्रत्येक से 2100 रुपया ठग लिया। जीवनधारा म्युचुअल बेनीफिट निधि लिमिटेड नामक फर्जी संस्था के कर्मी द्वारा सभी को ऋण के लिए रोसड़ा के पांचोपुर स्थित कार्यालय पर बुलाया गया था। जब निर्धारित समय पर बुधवार को ऋण की जानकारी के लिए महिलाएं पहुंची तो वहां किसी भी कर्मी को नहीं पाकर उनके होश उड़ गए। मामला समझने में देर न लगी कि सभी ठगी के शिकार हो चुके हैं।

इससे आक्रोशित सैकड़ों महिलाएं हंगामा करते हुए कार्यालय का सभी सामान सड़क पर रखकर रोसड़ा- सिधिया पथ को जाम कर दिया। हाथ में फॉर्म दिखाती महिलाएं कंपनी के मैनेजर अनिल एवं कर्मी रवि के विरुद्ध कार्रवाई की मांग कर रही थी। घंटों जाम के पश्चात मौके पर दल बल के साथ पहुंचे अंचलाधिकारी अम्बपाली यादव एवं पुलिस पदाधिकारी द्वारा समझाने- बुझाने तथा कार्रवाई करने का आश्वासन देने के पश्चात महिलाएं शांत हुई और सड़क जाम भी समाप्त हुआ। आंदोलन में शामिल सरिता कुमारी, शिव कुमारी देवी, अनीता देवी, लाली देवी, नीलम देवी, उम्दा देवी समेत रोसड़ा, शिवाजीनगर तथा सीमावर्ती बेगूसराय की सैकड़ों महिलाओं ने बताया कि उक्त फर्जी कंपनी के कर्मियों द्वारा घूम-घूम कर 60 हजार लोन देने और बगैर किसी ब्याज के किस्त में उसे चुकता करने तथा छूट की योजना बताया जा रहा था। महिलाएं भी एकमुश्त रुपया मिलने के लालच में फंसकर फॉर्म भरने लगी।

कर्मी द्वारा संबंधित महिला की बीमा आवश्यक बताते हुए इसके लिए आधार कार्ड एवं बैंक खाता संख्या के साथ-साथ 2100 रुपया भी लिया गया। 6 जुलाई को सभी के खाते में लोन की राशि ट्रांसफर होने की बात कही। लेकिन निर्धारित तिथि को जब महिलाएं कार्यालय पहुंची और वहां किसी कर्मी को नहीं देख ठगी का शिकार होना समझ में आते ही हंगामा एवं सड़क जाम आन्दोलन शुरू कर दी। इस संबंध में थानाध्यक्ष रामाशीष कमती ने बताया कि महिलाओं द्वारा दिए गए आवेदन के आलोक में जांच की जा रही है। दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!