Tuesday, July 2, 2024
New DelhiSamastipur

Samastipur News :- संतोष राय ने संभाली दिल्ली के DM की कमान, मोनिका प्रियदर्शिनी ने सौंपा चार्ज,समस्तीपुर के निवासी है संतोष…

(sntosh ray Dm News delhi)दिल्ली/समस्तीपुर :- ग्रामीण परिवेश में पले-बढ़े समस्तीपुर के वारिसनगर प्रखंड के बसंतपुर रमणी निवासी किसान हरिश्चन्द्र राय के पुत्र आईएएस संतोष कुमार राय ने नई दिल्ली जिले के नया डीएम के रूप में अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। निवर्तमान डीएम और 2014 बैच की आईएएस अधिकारी मोनिका प्रियदर्शिनी ने संतोष कुमार राय को चार्ज सौंप दक्षिण दिल्ली जिले के लिए रवाना हो गई। बता दें कि मोनिका प्रियदर्शिनी को दक्षिण दिल्ली का डीएम बनाया गया है।

Whatsapp Group
Telegram channel

महज 24 घंटे के भीतर परीक्षा परिणाम घोषित कर आए थे चर्चा में :
साल 2020 के फरवरी के महीने में LDC की परीक्षा में बोर्ड पर धांधली का आरोप लगा था तथा उस परीक्षा को निरस्त करना पड़ा था। उसी घोटाले के बाद अरुणाचल सरकार ने ईमानदार एवं तेज तर्रार IAS अधिकारी संतोष कुमार को सचिव एवं परीक्षा नियंत्रक का संयुक्त कार्यभार सौंपा था।

कार्यभार संभालते ही संतोष कुमार तब सुर्खियों में आये थे जब 24 घंटे के अंदर ही स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड ने रिजल्ट प्रकाशित किया था। तब से लेकर आज तक बोर्ड ने अपने ही कई रिकार्ड को तोड़ा है तथा नया कीर्तिमान बनाया है।

इसके अलावे पारदर्शिता के मामले में भी अरुणाचल का स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड देश मे नंबर वन है। जहां अभ्यर्थी को किसी भी परीक्षा का उत्तर कुंजी तथा कट ऑफ मार्क, व्यक्तिगत मार्कशीट सहित उन्हें उत्तर पुस्तिका यानी OMR शीट भी प्रदान किया जाता है।

स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड के इसी रिकॉर्ड को देखते हुए अरुणाचल सरकार ने स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड को लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु मुख्यमंत्री पुरस्कार दिया गया। यह समस्तीपुर ही नहीं बल्कि पूरे बिहार के लिए गर्व की बात है कि यहां के IAS अधिकारी संतोष कुमार के नेतृत्व में अरुणाचल प्रदेश के स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके बाद दिल्ली के डीएम का पदभार ग्रहण करने पर उनसे फिर कुछ इसी तरह की उम्मीद की जा रही है।

2013 में मिली कामयाबी

संतोष कुमार यहीं नहीं रुके, 2012 में उन्होंने यूपीएससी क्वालीफाई किया और उन्हें IRS मिला। नागपुर में वो IRS की ट्रेनिंग कर रहे थे कि 2013 में उनको फिर से यूपीएससी के इंटरव्यू का कॉल आया। इस बार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें IAS मिल ही गया। अपनी तैयारी पर संतोष कुमार ने कहा कि वो दरभंगा में जब आए थे तो लहरियासराह में स्थित एमएल एकेडमी के यूथ फोरम को ज्वाइन किया था। वहां पर 25-30 छात्रों का ग्रुप था, जो आपस में तैयारी करते थे। इसमें यूपीएससी के अलावा वनडे एग्जाम भी रहते थे। फोरम का चेयरमैन होता था, जो प्रैक्टिस के लिए टॉपिक, डेमो पेपर आदि सेट करता था। उसी फोरम की वजह से उनको एग्जाम क्वालीफाई करने में आसानी हुई।

Kunal Gupta

error: Content is protected !!