Saturday, September 21, 2024
Patna

बिहार के इस अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार हुआ शिशु का जन्म,दोनों स्वस्थ्य..

रोहतास।जिले के दुरूह भौगोलिक क्षेत्र में अवस्थित तथा पूर्व में नक्सली गतिविधियों का केंद्र रहे दरिगांव पंचायत स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दरिगांव में पहली बार संस्थागत प्रसव द्वारा शिशु का जन्म हुआ। ग्राम सकाश, पंचायत करसेरुआ निकासी श्री सोनू कुमार की पत्नी श्रीमती रेशमा देवी ने कल मध्यरात्रि को एक बच्ची को जन्म दिया। यह खबर जैसे ही दरिगांव और उसके आसपास के दुरूह इलाकों में फैली चारों ओर हर्षोल्लास का माहौल छा गया है। स्थानीय लोगों ने इसे ऐतिहासिक और अभूतपूर्व सुखद घटना बताया। क्षेत्र के वृद्धजनों ने कहा कि देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात पहली बार इस दुर्गम क्षेत्र के सरकारी अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र में संस्थागत प्रसव सम्पन्न हुआ है जो आने वाले समय में इस इलाके के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। डीएम के निर्देश पर नवजात बच्ची प्रीतम कुमारी की मां को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया है।

ज्ञातव्य है कि जिलाधिकारी रोहतास धर्मेन्द्र कुमार ने हाल के दिनों में ही उक्त अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया था तथा सिविल सर्जन एवं MO/IC को सख्त निर्देश दिया था कि दरिगांव जैसे भौगोलिक दृष्टि से दुरूह क्षेत्र में, संस्थागत प्रसव तथा स्थानीय लोगों के अच्छे उपचार की सारी व्यवस्थाएं 24*7 अचूक रूप से उपलब्ध कराईं जाएं।

उक्त सूचना को पाकर, जिलाधिकारी ने नवजात शिशु को आशीष एवं उसके माता पिता को बधाई दी है। उन्होंने अपने संदेश में, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दरिगांव के MO/IC डॉक्टर संतोष कुमार, BCM ममता कुमारी एवं सभी कर्मियों को भी बधाई देते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार से स्थानीय निवासियों को तत्परता एवं संवेदनशीलता से चिकित्सकीय एवं उपचार सेवाएं प्रदान करते रहने का निर्देश दिया।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!