Friday, October 11, 2024
Samastipur

दलसिंहसराय:SDO सहित अन्य पदाधिकारियों की टीम ने अलग अलग पंचायतों में किया योजनाओं का निरीक्षण..

समस्तीपुर । दलसिंहसराय : विभागीय निर्देशानुसार बुधवार को एसडीओ प्रियंका कुमारी ने प्रखंड की सुल्तानपुर घटहो पंचायत में विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। एसडीओ ने नल जल, पक्की नाली-गली, विद्यालय ,आंगनबाड़ी केंद्र, जन वितरण प्रणाली की दुकान, कस्तूरबा विद्यालय एवं अन्य योजनाओं का निरीक्षण करते हुए संवेदक और पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। वही निरीक्षण के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पंचायत के वार्ड संख्या 6 एवं 16 में मोटर जल जाने के कारण पानी की आपूर्ति बाधित रहने की शिकायत एसडीओ से की। एसडीओ ने मोटर पंप को अविलंब ठीक कराकर पानी की आपूर्ति करने करने के लिए पंचायत सचिव को निर्देशित किया।

उजियारपुर प्रखंड की परोरिया एवं मालती पंचायत की सरकारी योजनाओं की जांच बुधवार को पदाधिकारियों ने की। सीओ अजीत कुमार झा ने मालती पंचायत के सरकारी योजनाओं की जांच की। उन्होंने बताया कि पंचायत के दर्जनों लोगों को नलजल योजना का कनेक्शन नहीं दिया गया है। वहीं मनरेगा के तहत सोखता की राशि निकले जाने बाद भी निर्माण नहीं कराने की बात सामने आई है। लोगों ने मनरेगा के तहत बिना पौधा लगाएं ही 75 यूनिट का पैसा निकालने की शिकायत दर्ज कराई। उधर ,परोरिया पंचायत में योजनाओं की जांच बीडीओ भृगुनाथ सिंह ने की। उन्होंने बताया कि योजना संतोषजनक मिली। जयनाथ सेवा सदन में प्रतिनियुक्त तीन चिकित्सक अनुपस्थिति मिले।

बीडीओ ने किया विभिन्न योजनाओं की जांच

विद्यापतिनगर,
बीडीओ प्रकृति नयनम ने बुधवार को प्रखंड के मऊ धनेशपुर उत्तर पंचायत में विभिन्न योजनाओं का स्थलीय जांच की। इस दौरान मनरेगा योजना,

प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अंतर्गत हर घर नल –
जल, पक्की नली- गली, आंगनबाड़ी केंद्र, सड़क निर्माण, जन वितरण प्रणाली सहित

कई योजनाओं का भौतिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आधे-अधूरे कार्य को पूर्ण करने का संबंधित कर्मी को निर्देश भी दिया।

वहीं उन्होंने ग्रामीणों से जनवितरण प्रणाली द्वारा मिलने वाले अनाज के बारे में जानकारी ली। बीडीओ ने बताया कि पंचायत के वार्ड 8 में नल जल योजना के तहत पानी की टंकी नहीं लगाई गई हैं। जिसके कारण जल आपूर्ति नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने बताया कि क्रियान्वयन समिति और जेई को जल्द से जल्द पानी टंकी लगवाने के निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि वार्ड एक में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 101 में बच्चों की संख्या कम पाई गई। कुल 40 में से 22 बच्चे उपस्थित पाएं गए। सेविका शारदा देवी से बच्चों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। वही जांच के क्रम में प्राथमिक विद्यालय दमदमा में बच्चों की उपस्थिति व अध्ययन की स्थिति सही नहीं होने के कारण प्रभारी प्रधानाध्यापक को स्कूल में पठन- पाठन सही करने का निर्देश दिए। मौके पर मुखिया विवेकानंद सिंह, पंचायत सचिव शिवनारायण झा, पंकज कुमार,शशि कुमार सहित कई कर्मी मौजूद रहे ।

कल्याणपुर में भी बीडीओ ने लिया योजनाओं का जायजा

कल्याणपुर: प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मवीर प्रभाकर ने प्रखंड के सैदपुर पंचायत में विकास योजनाओं का जायजा लिया। इससे पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी ने मालीनगर पंचायत में स्थित जन वितरण विक्रेता राम स्वार्थ राय की दुकान पर पहुंचे। जहां बीडीओ को दर्जनों महिला लाभार्थियों ने घेरकर बताया कि जन वितरण विक्रेता द्वारा हर महीने खाद्यान्न नहीं दिया जाता है। वजन भी कम दिया जाता है। जबकि पैसे अधिक लेने के बाद भी अमर्यादित व्यवहार किया जाता है। बताया कि पांच साल पहले भी अनियमितता की शिकायत पर इनकी दुकान को रद्द कर दी गई थी। बावजूद अपने रवैये में सुधार नहीं ला रहे हैं। दूसरी ओर अंचलाधिकारी कमलेश कुमार ने प्रखंड के सोभन पंचायत के विकास योजनाओं का जायजा लिया। नल जल, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय के पठन-पाठन आदि का जायजा लेते हुए प्रतिवेदन जिला पदाधिकारी को भेजने की बात कही।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!