Sunday, October 6, 2024
Patna

Bridge: खुशखबरी,पटना में बनेगा एक और सिक्स लेन पुल, जानें कब बनकर होगा तैयार,किसको होगा लाभ ।

Six Lane Bridge:जेपी सेतु और गांधी सेतु के बाद पटना में एक और सिक्स लेन पुल बनने जा रहा है. दीघा सेतु के समानांतर सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाएगा. इसका सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. केंद्रीय टीम ने इसकी रिपोर्ट भी केंद्र सरकार को सौंप दी है. इसके बनने से उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों की दूरी कम होने के साथ- साथ उन्हें जाम से भी मुक्ति मिलेगी. उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों के लिए फिलहाल जेपी और गांधी सेतु ही सहारा है. तीसरा एक और सिक्स लेन पुल के बनने के बाद पटना की दूरी काफी कम हो जायेगी और उनकी कनेक्टिविटी भी बढ़ जायेगी.

2200 करोड़ की लागत से बनेगा नया पुल
दरअसल, पटना में बनने वाली यह नई सिक्स लेन पुल का निर्माण जेपी सेतु और महात्मा गांधी सेतु से भारी वाहनों का दबाव कम करने के उदेश्य से बनाया जा रहा है. लगभग 2200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस पुल का निर्माण अक्तूबर में शुरु किया जायेगा और अगले साढ़े तीन सालों में इसे पूरा करने का लक्ष्य भी रखा गया है.

सर्वेक्षण टीम में शामिल अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय जेपी सेतु के समानांतर 4.5 किलोमीटर लंबे इस पुल का निर्माण करेगा. जेपी सेतु के पश्चिमी हिस्से में 180 मीटर की दूरी से दीघा से सोनपुर की ओर सड़क पुल का निर्माण किया जाना है. यह पुल 40 मीटर चौड़ा होगा. इस पुल पर रेलवे का ट्रैक नहीं होगा. जेपी सेतु पर भारी वाहनों का दबाव और पुल पर पड़ रहे इसके असर को देखते हुए मंत्रालय उत्तर बिहार जाने वाले भारी वाहनों के लिए पुल का निर्माण करा रहा है.

पुल के निर्माण से बढ़ेगा व्यवसाय
सिक्स लेन पुल के निर्माण से बिहार में व्यवसाय का भी एक नया मार्ग खुलेगा. उत्तर बिहार से पटना आने के लिए एक और रास्ता मिलने से किसान अब अपना समान गांव की जगह बड़ी मंडी में भी बेच सकेंगे. इसके साथ ही पटना और आस पास के लोगों को भी एक नया मार्केट मिलेगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!