Thursday, October 10, 2024
Weather UpdatePatna

Bihar Weather;बिहार में बारिश की बूंद के लिए तरस रहे लोग;मौसम विभाग ने किया अपडेट,इन इलाकों में छिटपुट वर्षा..

पटना। Bihar Monsoon Weather Update: बिहार में मानसून के ठीक से सक्रिय होने से पहले ही इसका असर कम होने लगा है। राज्‍य के ज्‍यादातर जिलों के लोग बारिश तो दूर बादलों की एक झलक देखने के लिए भी तरस रहे हैं। सुबह छह बजते ही धूप निकल रही है और पूरे दिन लोग तपिश और उमस से परेशान हो रहे हैं। लोग यह जानना चाहते हैं कि मानसून आखिर कहां अंटक रहा है। बिहार में बारिश आखिर कब होगी? इस बारे में भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD Weather Update) के पटना कार्यालय (Patna Weather News) ने विस्‍तृत पूर्वानुमान जारी कर दिया है।

अगले चार दिनों तक बारिश के लिए तरसेगा बिहार

बिहार में पिछले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता में कमी आई है। झमाझम वर्षा नहीं होने के कारण अधिकतर जिलों के तापमान में वृद्धि हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले चार दिनों तक भारी वर्षा के आसार नहीं, हालांकि पटना समेत प्रदेश के कुछ जगहों पर बुधवार को मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ हल्की व छिटपुट वर्षा के आसार हैं।

हवाओं के असर से मानसून की सक्र‍ियता घटी

मौसम विज्ञानी की मानें तो प्रदेश में पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है। मानसून ट्रफ-रेखा जैसलमेर, भीलवाड़ा, मध्यप्रदेश में बने कम दबाव का क्षेत्र से होते हुए बंगाल की खाड़ी होकर गुजर रही है। प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित नहीं होने के कारण मानसून की सक्रियता में कमी देखी जा रही है। मंगलवार को झंझारपुर में 7.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

बिहार का सबसे गर्म शहर रहा वैशाली

39.2 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। सामान्य से चार डिग्री वृद्धि के साथ पटना का अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री दर्ज किया गया। औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री, गया का 37.8, रोहतास का 37.6, मुजफ्फरपुर का 35.0, नवादा का 36.5, जमुई का 37.2, बांका का 36.2, भागलपुर का 37.5, सुपौल का 36.2, सहरसा का 35.5,  जमुई का 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!