Friday, September 20, 2024
Patna

बिहार सरकार “सड़क किनारे “ढ़ाबा” खोलने पर देगी 50 लाख का अनुदान,जाने कैसे मिलेगा…

बिहार में हाइवे के किनारे ढ़ाबा खोलने के लिए 50 लाख का अनुदान देने का सरकार ने निर्णय लिया हैं। बताते चलें कि जो लोग खुद का बिजनेस करना चाहते हैं उनके लिए बढ़िया खबर हैं। पूरी खबर विस्तार से बता दें कि बिहार सरकार पर्यटन विभाग ने यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रास्ते बिहार में आने वाले पर्यटकों को सड़क के किनारे लग्जरी ढ़ाबा, जो रेस्टोरेंट की तरह सभी सुविधाओं से युक्त हो। जिसमें पार्किंग, वाशरूम के साथ-साथ सभी मूलभूत सुविधाएं मिलें, इसके लिए एक बड़ी योजना बनाई हैं।

खुलेगा डेढ़ सौं से अधिक ढ़ाबा

पर्यटन विभाग ने अगले तीन सालों में पर्यटन केंद्रों को जोड़े जाने वाले सभी सड़कों पर डेढ़ सौं से अधिक लग्जरी ढ़ाबा-रेस्टोरेंट खोलने की योजना तैयार की हैं। इसको लेकर करीब 23 सड़कों को पर्यटन विभाग द्वारा चिन्हित किया गया है‌। इन सड़कों में वाराणसी, गोरखपुर और कुशीनगर से जोड़ने वाली सड़कों पर भी प्रमुख रूप से फोकस किया गया हैं। 40 प्रीमियम और स्टैंडर्ड सुविधा से लैस ढ़ाबा-रेस्तरां खोले जाएंगे, वहीं दूसरी ओर 60 बुनियादी सुविधा वाले ढ़ाबा-रेस्टोरेंट भी खोले जाएंगे।

निजी जमीन वाले को ज्यादा रियायत

जहां पहले से चल रहे ढ़ाबे को बेहतर सुविधा से लैस किया जा सकेगा, इसके लिए निवेशकों और संचालकों को 10 लाख से लेकर 50 लाख रुपए तक की अनुदान राशि भी मिल सकेगी। दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सुपौल, पूर्णिया और किशनगंज रूट पर सबसे अधिक 18 लग्जरी ढ़ाबे खोले जाने का फैसला लिया गया हैं। बता दें कि यह सबसे लंबा रूट है, जो यूपी के सीमा से शुरू होकर बंगाल तक जाता हैं। ढ़ाबा खोलने के इच्छुक निवेशकों को पर्यटन विभाग को आवेदन करना होगा, वहीं जिनके पास ढ़ाबा-रेस्तरां के लिए अपनी निजी जमीन होगी उनको ज्यादा छूट दी जाएगी।”

Kunal Gupta
error: Content is protected !!